500 साल बाद भी लडकी के शरीर से बह रहा खून!

अक्सर कहा जाता है कि इंसान की मौत के बाद उसके शरीर का कोई भी अंग काम नहीं करता है। इंसान के मरने के बाद उसके शरीर से खून नहीं बहता है, क्योंकि धडकन बंद होते ही शरीर का खून जम जाता है। लेकिन, दुनिया में एक लडकी है जिसकी मौत के बाद भी शरीर से खून बह रहा है। हाल ही में इस लडकी के बारे में बेहद चौकाने वाला एक खुलासा हुआ है।

आपको बता दें कि साल 1999 में वैज्ञानिकों को अर्जेटीना के एक ज्वालामुखी के ढेर से 15 वर्षीय एक लडकी का शव मिला था। शव मिलने के बाद दावा किया गया था कि मृत लडकी 500 सालों से ज्वालामुखी के ढेर में दफन थी। बता दे, वैज्ञानिकों ने जब उस लडकी का शव वहां से निकाला तब उसकी हालत ऐसी थी जैसे उसकी मौत कुछ दिन पहले ही हुई हो।

तापमान काफी कम होने के कारण लडकी का शरीर, उसके बाल और उसकी स्किन सब सामान्य ही थे। वहीं उसकी बॉडी के साथ सोने और चांदी के अलावा कई कीमती कपडे भी मिले थे। लेकिन इन सबके बावजूद सबसे हैरान करने वाली बात ये थी कि जब उस लडकी के शरीर की जांच हुई तो उसके अंदर से खून मिला था।

सिर्फ इतना ही नहीं खून में से टीबी के बैक्टीरिया भी पाए गए थे। इसके बाद इस बात की जांच शुरू की गई कि आखिर 500 साल बाद भी शरीर में टीबी के बैक्टीरिया कैसे जिंदा रह सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार इससे पहले किसी भी ममी में इस तरह के बैक्टीरिया नहीं पाए गए थे। उस लडकी की बॉडी सालों बाद भी इतनी अच्छी स्थिति में थी कि उसके बालों में जूएं तक मौजूद थीं। यह ममी कई राज खोल सकती है। फिलहाल उसके खून की जांच की जा रही है ताकि ये पता लगाया जा सके कि खून में टीबी के बैक्टीरिया कैसे मौजूद हैं। डॉक्टरों का मानना है कि शायद उस लडकी के खून से ऐसी कई बीमारियों का इलाज ढूंढने में सफलता हासिल हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.