वैज्ञानिकों ने हमारे सौर मंडल में पृथ्वी जैसे ग्रह की खोज की है

K2-229b पृथ्वी की तुलना में 20 प्रतिशत बड़ा है लेकिन इसमें 2.6 गुना अधिक द्रव्यमान है और 2000 डिग्री सेल्सियस से अधिक का तापमान हैं। खगोलविदों की एक टीम ने हमारे सौर मंडल के बाहर एक गर्म, पर पृथ्वी के आकार का ग्रह खोजा है जिसमें बुध के समान घनत्व है। यह गृह पूरी तरह पृथ्वी जैसा हैं लेकिन इसमे तापमान बुध जैसा हैं।

ब्रिटेन में वारविक विश्वविद्यालय के डेविड आर्मस्ट्रांग ने कहा, “यह गृह दूसरे सौर मंडल स्थलीय ग्रहों से जन्मा है, जो लोहा का बहुत अधिक हिस्सा दिखाता है और इसे अलग तरीके से गठित करता है।”

आर्मस्ट्रांग ने कहा, “हम एक ही उच्च घनत्व वाले एक्सोप्लानेट को देखकर आश्चर्यचकित हुए, यह दर्शाते हुए कि बुध की तरह ग्रह शायद दुर्लभ नहीं हैं जैसा कि हमने सोचा था,”

K2-229b पृथ्वी से लगभग 340 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित है और अपने मेजबान सितार के बहुत करीब है।

नेचर खगोल विज्ञान पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक ग्रह चौदह घंटे में इस स्टार को कक्षा को घूमता है। यह भी कहा गया की अगर बुध जैसा गृह मौजूद हैं तो पृथ्वी जैसा गृह भी जरूर होगा।

K2 टेलीस्कोप का उपयोग करके, आर्मस्ट्रांग और सहयोगियों ने डोप्लर स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीक को नियोजित किया, जिसे इस दूरदराज के ग्रह को खोजने और विशेषता के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.