ये है ब्रह्मांड का सबसे पुराना ग्रह, जानिए इसके बारे में!

नासा के हबल टेलिस्कोप के माध्यम से जानकारी मिली है कि हमारी आकाशगंगा के छोर पर एक ऐसा ग्रह मौजूद है, जिसकी आयु 13 अरब वर्ष है। यह ग्रह दृश्य ब्रह्मांड का अब तक का सबसे बूढ़ा ग्रह माना जाता है।

यह हमारी पृथ्वी से लगभग 7.5 अरब वर्ष पुराना है और इसका जन्म बिग बैंग से यानि कि ब्रह्मांड के जन्म से कुछ ही करोड़ वर्ष पहले हुआ था। ब्रह्मांड के इस पुराने ग्रह का नाम PSR B1620-26b है। इसके दो और अनौपचारिक नाम भी हैं, जिनमें से एक Methuselah है और दूसरा The Genesis Planet है। यह ग्रह हमारी पृथ्वी से 12,400 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है और इसका गन्तव्य गुरु ग्रह से दो गुना ज्यादा है।

मजे की बात यह है कि यह एक circumbinary planet है। circumbinary planet उस ग्रह को कहते हैं, जो एक नहीं बल्कि दो-दो तारों का चक्कर लगाता हो। सिर्फ इतना ही नहीं, ये दो तारे भी 14 करोड़ किलोमीटर के अंतर से एक-दूसरे की परिक्रमा कर रहे हैं। जिस तरह ये दो तारे और ग्रह एक-दूसरे की परिक्रमा कर रहे हैं, उस सिस्टम को binary circle system कहा जाता है।

इस ग्रह के बारे में सबसे पहला उल्लेख रोनाल्ड बैकर नाम के वैज्ञानिक ने किया था और बाद में हबल टेलिस्कोप ने उसकी पुष्टि की थी। हमारे ब्रह्मांड में 13 अरब साल से लेकर अब तक कोई ग्रह अगर मौजूद है तो वो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। इस बूढ़े ग्रह के अस्तित्व को आप ब्रह्मांड का एक अजूबा भी मान सकते हो। ऐसी ही और जानकारी के लिए हमें Follow करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.