ब्रह्मांड में नए जीवन की खोज के लिए नासा और स्पेसएक्स ने हाथ मिलाएं

ब्रह्मांड में अचल संपत्ति की खोज शुरू करने के लिए नासा और स्पेसएक्स ने हाथ मिलाएं। नासा के छोटे अंतरिक्ष यान, ट्रांटिटिंग एक्सपेलनेट सर्वे सैटेलाइट, टीईएसएस और स्पेस एक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के साथ ब्रह्मांड में गहराई से नए जीवन की खोज की जाएगी। टेस और कैमरों के साथ कम से कम दो साल के लिए चंद्रमा और पृथ्वी के बीच रहना होगा, स्कैन करने के लिए।

टेस टीम के नेता, जॉर्ज रिकर जो टेक्नोलॉजी के शोधकर्ता भी हैं। उन्हें उम्मीद है कि टेस 300 प्रकाश वर्ष के भीतर लगभग 500 धरती के आकार के ग्रहों की खोज करेगा। इससे पृथ्वी की नई पीढ़ी और अंतरिक्ष अध्ययन में आवासीयता और यहां तक कि निवासियों की तलाश भी हो सकेगी।

टेस उन सवालों के जवाब देने का नवीनतम प्रयास है। जिन्होंने पिछले 30 सालों से मानव जाति को चकित किया है। क्या पृथ्वी के बाहर जीवन है? क्या कोई अन्य धरती है या क्या यह मनुष्य के पास एकमात्र ग्रह है? आकाशगंगा में कहीं और भी एक ही सूक्ष्म जीव का प्रमाण निश्चित रूप से अचेत विज्ञान को सुनिश्चित करता है। एक दशक पहले, खगोलविदों को यह नहीं पता था कि हमारे सौर मंडल के बाहर के ग्रह मौजूद हैं या नहीं। लेकिन 1995 के बाद, ग्रह की खोज के बाद सूरज की तरह 51 पेगसी पर चक्कर लगाया गया, तब से एक क्रांति शुरू हुई है।

नासा के अंतरिक्ष यान, केप्लर ने मिल्की वे आकाशगंगा में लगभग 4000 संभव ग्रहों की खोज की, जिसे 2009 में शुरू किया गया था। अब खगोलविदों का मानना है कि हमारी आकाशगंगा में अन्य संभावित रूप से रहने योग्य ग्रह हैं। केप्लर ने अन्य स्टार क्षेत्रों की समीक्षा करने में काफी अहम भूमिका निभाई है, लेकिन जल्द ही, यह अंतरिक्ष यान नष्ट हो जाएगा क्योंकि इसका सिस्टम टूट गया है। और अंतरिक्ष में नौ साल बिताए जाने के बाद अब इसका ईंधन प्रणाली सिस्टम खराब हो गया है। तो अब, सारा काम टेस पर पारित हो गया है। अब उनके पास ग्रहों का सर्वेक्षण करने के लिए टेस को काम में लिया जा रहा है।

टेस क्या है? ट्रांसिटिंग एक्सपेलनेट सर्वे सैटेलाइट (टेस) नासा के एक्सप्लोरर्स प्रोग्राम के लिए एक योजनाबद्ध अंतरिक्ष दूरबीन है। जो पारगमन पद्धति का उपयोग करते हुए एक्सप्लेनेट्स की खोज करने के लिए बनाया गया है। यह अप्रैल 2018 में लॉन्च किया जाएगा। यह स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट के साथ काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.