नासा ने हबल टेलीस्कॉप से डेटा का उपयोग करके विशाल लैगून नेबुला की शानदार छवियाँ ली

नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने वैज्ञानिकों को दूरस्थ ब्रह्मांड पर नज़दीकी नजर रखने में मदद की है, और दूरदराज के सितारों में छिपी आकाशगंगाओं और गैलेक्टिक को खोजने में अहम् भूमिका निभाई है। नासा ने एक विशाल तारकीय नर्सरी, लैगून नेबुला की झलक दिखाई है।

पिछले फरवरी में हबल ने अपने वाइड फील्ड कैमरा 3 के साथ ली गई छवियों को इन्फ्रारेड और दृश्यमान प्रकाश दोनों में तस्वीर ली थी। नासा के अनुसार, लैगून नेबुला वास्तव में एक विशाल वस्तु है, यह 55 प्रकाश वर्ष चौड़ा और 20 प्रकाश वर्ष लंबा है। यह पृथ्वी से 4000 प्रकाश वर्ष दूर है, फिर भी यह पूर्णिमा की तुलना में आकाश में तीन गुना बड़ा है।

नेबुला के बादलों से निकलने वाला चमकीला सितारा हर्शेल 36 है, जो हमारे सूर्य से 32 गुना अधिक विशाल है। नासा ने एक मज़ेदार फ्लाई-थ्रू वीडियो भी जारी किया जो आपको रंगीन नेबुला के दौरे पर ले जाता है, जो धनुष नक्षत्र में रहता है।

यह दूरबीन या एक छोटी दूरबीन की एक जोड़ी के साथ एक धुंध की तरह दिखता है। लेकिन जब हबल इसे देखता है, तो यह एक अविश्वसनीय रूप से सुंदर, घुमावदार तूफान जैसी अंधेरे धूल की संरचना है। यह गर्म सितारे पराबैंगनी विकिरण उत्सर्जित करते हैं जो आसपास के गैस को आयनित करता है। इससे गैस उज्ज्वल चमकती है और भूतिया और अन्य दुनिया के आकार में बदल जाती है।

इस दूरबीन ने 43500 से अधिक खगोलीय वस्तुओं की जांच की है और 1.5 मिलियन से अधिक दी गई टिप्पणियों को खारिज किया है। अधिकारियों ने कहा है कि हबल दूरबीन को 2020 तक जारी रखने की संभावना है। और नया जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप मई 2020 तक लॉन्च होने की उम्मीद है। जेम्स वेबब टेलीस्कोप को ‘टाइम मशीन’ के रूप में वर्णित किया गया है जो हमारे ब्रह्मांड के रहस्यों को जानने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.