ट्रैपीस्ट 1 प्रणाली क्या है? जो एलियन जीवन का घर है

ट्रैपीस्ट 1 एक ग्रह प्रणाली है जिसमें सात ग्रहों को शामिल किया गया है, जो कि अल्ट्रा शांत बौना तारा, यानी ट्रैपस्ट 1 है। जिसे कुंभ नक्षत्र में लगभग 40 प्रकाश वर्ष की दुरी पर देखा गया है।

ट्रैपीस्ट 1 का नाम चिली में ट्रांसिटिंग प्लान्ट्स एंड प्लानेटेसमल्स टेलिस्कोप (ट्रापपीस्ट) के नाम पर रखा गया है, जिसे हमने आज के सातों ग्रहों में से दो की खोज की यह 2016 में घोषणा की।

नासा के स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कॉप, भूमि आधारित दूरबीनों के सहयोग से, इन ग्रहों की पुष्टि की और सिस्टम में अन्य पांचों का खुलासा किया गया। ट्रैपीस्ट 1 ग्रह एक दूसरे के करीब घूमते हैं।

उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, यहां ग्रहों की उपस्थिति के बारे में वैज्ञानिकों का सबसे अच्छा अनुमान लगाया गया है।

ट्रापीस्ट 1बी इस सिस्टम के अंदरूनी ग्रह में एक चट्टानी कोर की संभावना है, जो कि पृथ्वी के घनत्व से बहुत घने वातावरण बनाता है।

ट्रापीस्ट 1सी इसके अलावा इसमें एक चट्टानी इंटीरियर है, लेकिन ग्रह बी की तुलना में एक पतली वातावरण के साथ है।

ट्रापीस्ट 1डी यह लगभग 30 प्रतिशत पृथ्वी के द्रव्यमान के बराबर है शोधकर्ताओं का यह निश्चित नहीं है कि इसमें बड़े वातावरण, समुद्र या बर्फ की परत है। इनमें से तीनों ने ग्रह को वाष्पशील पदार्थों का एक ‘लिफाफा’ प्रदान किया।

ट्रापीस्ट 1इ शोधकर्ताओं को संदेह है कि यह ग्रह पृथ्वी की तरह सबसे ज्यादा है। यह पृथ्वी की तुलना में थोड़ा अधिक घनत्व है, यह सुझाव है कि यह हमारे ग्रह की तुलना में एक घनीभूत कोर हो सकती है। ट्रापीस्ट 1सी की तरह, यह जरूरी नहीं कि एक मोटी वायुमंडल, महासागर या बर्फ परत प्रणाली में दो ग्रह अलग-अलग बनाते हैं। इसके अलावा, ग्रह ग्रहों के बाकी हिस्सों की तुलना में काफी रॉकियर है आकार, घनत्व और उसके तार से प्राप्त होने वाले विकिरण की मात्रा के संदर्भ में, ये ग्रह पृथ्वी के समान है।

ट्रापीस्ट 1एफ जी और एच मेजबान तारा से काफी दूर है कि इन सतहों पर बर्फ जमी हो सकता है यदि उनके पास पतली वातावरण है, तो वे पृथ्वी के भारी अणुओं जैसे कार्बन डाइऑक्साइड को शामिल करने की संभावना नहीं रखते हैं।

हमने अपना पिछला आर्टिकल में ट्रापपीस्ट 1 प्रणाली और एलियन जीवन के बारे में विस्तार से बताया था और इस आर्टिकल में हमने यह बताया है कि ट्रापपीस्ट 1 प्रणाली क्या है उम्मीद है कि आप जानवर हैं किसी भी तरह के सवाल और जवाब के लिए कमेंट करना ना भूलें न्यूज़ पसंद आए तो लाइक, शेयर और फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.