जमीन से हजारों फुट नीचे बसा है यह रहस्यमयी गांव

अक्सर आपने पाताल लोक के बारे में सुना या पढ़ा होगा, लेकिन हकीकत में तो अमरीका का यह गांव ही पाताल लोक में बसा हुआ है। जी हां, हम बात कर रहे है एक ऐसे अमेरिकी गांव की जो ज़मीन की सतह से तीन हज़ार फ़ुट नीचे बसा हुआ है। सुनकर चौंक गए ना। बता दे कि प्रसिद्ध ग्रैंड कैनियन इलाके के बारे में आपने जरूर होगा। इस पाताल लोक जैसी जगह को देखने के लिए हर साल पूरी दुनिया से करीब 55 लाख लोग रोजाना एरिज़ोना आते हैं।

हम बात कर रहे हैं एरिज़ोना के पास स्थित हवासू कैनियन नामक गहरी खाई की। इसी खाई में मौजूद है दुनिया का सबसे नीचे स्थित गांव। सुपाई नामक यह प्राचीन गांव धरती से 3000 फुट नीचे बसा हुआ है। खास बात यह है कि यहां कि कुल आबादी भी ज्यादा नहीं है। फिलहाल यहां की कुल आबादी 208 बताई जाती है। यह अनोखा गांव जमीनी सतह से लगभग 3000 फुट नीचे स्थित है।

इस गांव में रहने वाले लोग अमरीका के मूल निवासी रेड इंडियन प्रजाति के लोग हैं। तरक्की के इस दौर में ये लोग आज भी बाहरी आधुनिक दुनिया से एकदम अलग है। यहां आवागमन के साधन काफी सीमित हैं। यहां जाने के लिए दुर्गम रास्तों पर पैदल या फिर खच्‍चर पर बैठ कर ही जाया जा सकता है। तभी तो लाखों पर्यटक इसे देखने के लिए यहां आते रहते हैं। लोग इसे पाताल का द्वार भी कहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.