गहरे अंतरिक्ष में विनाशकारी गुरुत्वाकर्षण लहरों को रिकॉर्ड किया गया

गहरे अंतरिक्ष में हमेशा हल चल होती ही रहती है वैज्ञानिको ने देखा की हर कुछ मिनटों में ब्लैक होल की जोड़ी एक-दूसरे में टूट जाती है इन विनाशकारी गुफाओं की लहरों के रूप में जाने वाले अंतरिक्ष समय के निर्माण में रिपल्स जारी होती हैं। अब मोनाश विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने इन घटनाओं को सुनने का एक तरीका विकसित किया है। काला छेद से गुरुत्वाकर्षण की तरंगें विलय कर लेती हैं, गुरुत्वाकर्षण तरंग डिटेक्टरों द्वारा एकत्र आंकड़ों में एक विशिष्ट चीखने वाला ध्वनि छापती है। नई तकनीक से उम्मीद की जा रही है कि वे हजारों पूर्व छिपे हुए ब्लैक होल की उपस्थिति का पता लगाएंगे।

पिछले साल, 21 वीं सदी की सबसे बड़ी खगोलीय खोजों में से एक, एलआईजीओ वैज्ञानिक सहयोग (एलएससी) और कन्या सहयोग के शोधकर्ताओं ने न्यूट्रॉन सितारों के विलय की एक जोड़ी से गुरुत्वाकर्षण लहरों को मापा था। आज तक, एलआईजीओ और कन्या सहयोगियों द्वारा घोषित छह प्रमाणित, गुरुत्वाकर्षण लहर घटनाएं हुई हैं। हालांकि, वैज्ञानिको के मुताबिक हर साल 100000 से अधिक गुरुत्वाकर्षण लहरों की घटनाएं होती हैं।

शोधकर्ताओं ने गुरुत्वाकर्षण-तरंग पृष्ठभूमि की खोज करने का एक नया, अधिक संवेदनशील तरीका विकसित किया है। गुरुत्वाकर्षण तरंग पृष्ठभूमि को मापने से हमें विशाल दूरी पर काला छेद की आबादी का अध्ययन करने की अनुमति मिल जाएगी। किसी दिन, तकनीक हमें बिग बैंग से गुरुत्वाकर्षण तरंगों को देखने के लिए सक्षम बना देगा, जो कि ब्लैक होल और न्यूट्रॉन सितारों से गुरुत्वाकर्षण तरंगों के पीछे छिपा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.