क्या आप जानते हैं शनि ग्रह के आकार के इस ग्रह पर मिला तीन गुना ज्यादा पानी

खगोलीय वैज्ञानिकों ने सौरमंडल के बाहर लगभग 700 प्रकाशवर्ष दूर शनि ग्रह के आकार के एक ग्रह के बारे में पता लगाया है जिस पर पानी होने के संकेत मिले हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने गुरुवार को कहा है कि इस ग्रह को WASP-39B नाम दिया गया है। इस पर शनि ग्रह की तुलना में तीन गुना ज्यादा पानी है।

खोजकर्ताओं ने कहा है कि यह सौरमंडल के ग्रहों के जैसा नहीं है, लेकिन WASP-39B से यह जानने को मिल सकता है कि किसी तारे के आसपास के ग्रह कैसे बनते हैं। सौरमंडल से बाहर का यह ग्रह अपने तारे से काफी निकट है, जो कि पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी का महज 20वां हिस्सा है।

नासा ने अपनी हबल और स्पिट्जर दूरबीन का इस्तेमाल करके खगोल शास्त्रियों ने इस ग्रह का विशलेषण किया और उसकी पूरी तस्वीर प्राप्त की। डेविट सिंग ने कहा है कि सौरमंडल के बाहर के ग्रहों में सौरमंडल के ग्रहों से भिन्न संरचना होगी। उन्होंने कहा है कि हमें विश्वास है कि इस विविधता से हमें ग्रहों के बनने की विभिन्न विधियों और व उनकी उत्पति के बारे में जानकारी मिल सकती है। खोजकर्ताओं के मुताबिक WASP-39B पर दिन के पक्ष का तापमान काफी ज्यादा 776.7 डिग्री सेल्सियस होता है।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे आर्टिकल को लाइक कीजिए शेयर कीजिए और हमें फॉलो कीजिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.