इसरो ने सफलतापूर्वक नेविगेशन उपग्रह लॉन्च किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गुरुवार को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा से आईआरएनएसएस -1 आई नेविगेशन उपग्रह लॉन्च किया। इसका काम आठवां ऐसा उपग्रह राशि का हिस्सा बनना है। पीएसएलवी-सी 41/आईआरएनएसएस -1 आई मिशन सतीश धवन स्पेस सेंटर में पहले लॉन्चपैड से 4.04 बजे लॉन्च हुआ। यह एक सामान्य लिफ्ट-ऑफ था, इसरो के अधिकारियों ने कहा।

स्पेस एजेंसी के वर्कहोर, पीएसएलवी ने यहां अंतरिक्ष केंद्र से लिफ्ट-ऑफ के 19 मिनट के बाद कक्षा में उपग्रह को पौछा दिया। यह पीएसएलवी के लिए 43 का 41 वां सफल मिशन था। बेंगलुरु-मुख्यालय अल्फा डिजाइन टेक्नोलॉजीज द्वारा निर्मित इरो के सहयोग से 1,425 किलोग्राम उपग्रह, निजी उद्योग द्वारा सक्रिय रूप से निर्मित होने वाला दूसरा उपग्रह है। पहला, आईआरएनएसएस-1 एच, पिछले साल अगस्त में इसकी विफलता के कारण अंतरिक्ष में नहीं रखा जा सका था।

इसरो के चेयरमैन के शिवन ने मिशन की सफलता और बधाई देने वाले वैज्ञानिकों के रूप में वर्णित किया। आईआरएनएसएस-1 आई को नामित कक्षा में सफलतापूर्वक रखा गया था और यह एक सटीक लॉन्च था। उन्होंने कहा “मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले वर्षों के लिए नौसेना और साधारण लोगों के काम आएगा। सिवान ने कहा, “मैं इस आईएसआरओ परिवार के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं और आईआरएनएसएस-1 आई को सफल बनाने के लिए वास्तव में आभारी हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.