इंसानों जैसे ही दिखते होंगे दूसरे ग्रह पर विकसित हुए जीव, अॉक्सफोर्ड के शोध में खुलासा

हम अक्सर सोचते हैं कि दूसरे ग्रह पर अगर कहीं जीवन है तो वहां जो जीव विकसित हुए होंगे वो कैसे दिखते होंगे। क्या वो जानवरों जैसे ही होंगे या उनकी आंख उनके पैर में होगी। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो इस रिसर्च पर थोड़ा ध्यान दें। अॉक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोध में जो नतीजा सामने आया है उससे पता चलता है कि दूसरे ग्रह के जीव इंसानों जैसे ही दिखते होंगे।

ब्र्ह्मांड में एक जैसा ही होगा जैविक विकास-

अॉक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्राणिविज्ञान के प्रोफेसर और शोधकर्ता सैम लेविन ने यह चौंकाने वाला शोध किया है। उनका कहना है कि शोध में जो सबसे बड़ी बात निकलकर सामने आई है वो यह है कि इस पूरे ब्रह्मांड में जैविक विकास एक जैसा ही होता है। इस वजह से जीवन किसी भी ग्रह पर विकसित हुआ हो, उसका क्रमिक विकास एक जैसा ही होगा यानि परग्रही भी कम या ज्यादा इंसानों जैसे ही दिखते होंगे।

पृथ्वी जैसे वातावरण में एक सा ही होगा विकास-

सैम लेविन का दावा है कि जहां भी जीवन की शुरुआत हुई होगी, वहां का वातावरण और परिस्थिति पृथ्वी जैसे ही रही होंगी। तभी वहां पर जीवन शुरू हो सका होगा। ऐसे में एक जैसे वातावरण में रहने वाले जीवों का विकास भी एक जैसा ही होगा। यह प्रकृति का नियम है। उनका दावा है कि किसी भी ग्रह में वातावरण समान हो तो जीवन वैसे ही आगे बढ़ेगा जैसे एक कोशिका के जीव आगे चलकर बहुकोशिकीय जीव बनाएंगे।

सही सही बताना है मुश्किल-

वैज्ञानिक का कहना है कि वैसे तो सही सही बता पाना मुश्किल है कि आखिर एलियन कैसे दिखते होंगे। क्या उनकी बड़ी-बड़ी हरी आंखें होंगी या वो भी दो पैर पर चलते होंगे। लेकिन वैज्ञानिक कहते हैं कि पृथ्वी पर जिस तरह से इंसान क्रमिक विकास के जटिल दौर से गुजरकर विकसित हुए हैं। ठीक वैसे ही दूसरे ग्रह पर परग्रही भी ठीक वैसे ही कई जटिलटाओं के बाद हमारे जैसे बने होंगे।

सामने ही होंगी आंखें, चलने के लिए होंगे पैर-

वैसे इस बारे में दिवंगत वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग भी हमको बहुत कुछ बता गये हैं। उनका कहना था कि परग्रहियों की आंखें हमारी ही तरह आगे की ओर होंगी ताकि वे अपना शिकार ढूंढ़ सकें। उनके पैर भी होंगे ताकि वे भाग सकें और अपनी रक्षा कर सकें। यानि वे काफी हद तक हमसे ही मिलते जुलते होंगे…

अगर आपको यह न्यूज पसंद आई तो आप इसको शेयर कर सकते हैं..ऐसी ही और खबरों को पढ़ने के लिए आप मुझे फॉलो भी कर सकते हैं। धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.