आखिर कार इस एलियन कंकाल के रहस्य को वैज्ञानिकों द्वारा सुलझा लिया गया

एक 6 इंच का मानव की तरह दिखने वाला कंकाल है। जिसे एलियन कहा जा रहा था। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने डीएनए अध्ययन में बताया कि यह कंकाल एक छोटी सी बच्ची का है। जो बोने प्रजातियों से संबंधित हो सकती है। इस 6 इंच के कंकाल को एलियन अवशेष माना जाता था। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसके रहस्य को खोल दिया है।

वैज्ञानिकों के अध्ययन में अब पता चला है कि हड्डियों का डीएनए इंसानी डीएनए से मैच खा रहा था। और यह कंकाल किसी छोटी बच्ची का है। जो इंसानों की सबसे छोटी प्रजातियों में से हो सकती है। इस कंकाल को 2003 में एक खोज के दौरान अटाकामा में पाया गया था। और इसका नाम एटा रखा गया था। इसके लंबी खोपड़ी और कुल दस पसलिया है।

पांच साल के गहरे जीनोमिक विश्लेषण के बाद वैज्ञानिकों ने विचित्र नमूने के लिए जिम्मेदार उत्परिवर्तनों को चिह्नित किया है। कैलिफोर्निया, सैन फ्रांसिस्को और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के आनुवंशिक परीक्षणों से पता चला है कि हड्डियां 40 साल पहले मरी एक मानव महिला की थीं।

इसे शुरू में 6 से 8 साल की उम्र के बच्चे के रूप में माना जाता था, लेकिन वैज्ञानिक अब मानते हैं कि यह एक भ्रूण था, या एक बच्चा जो जन्म के तुरंत बाद मृत्यु को प्यारा हो गया।

शोधकर्ताओं ने इस कंकाल में बहुत उत्परिवर्तन हड्डियों के विकास के जीन पाए, डीएनए विश्लेषण से पता चलता है कि उसकी उपस्थिति को आनुवंशिक उत्परिवर्तनों की एक श्रृंखला से समझा जा सकता है जो बौनेवाद और अन्य हड्डियों और विकास संबंधी विकार से जुड़ा हुआ है।

उसके कंकाल संबंधी विसंगतियों से परे, एटा में एक आनुवंशिक स्थिति हो सकती थी जिसे जन्मजात डायाफ्रामिक हर्निया कहा जाता था। यह एक अपेक्षाकृत आम जीवन धमकी जन्म दोष है जिसमें डायाफ्राम ठीक से विकसित नहीं होता है।

गैरी नोलन, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में सूक्ष्म जीव विज्ञान और इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर, 2012 में एटा की वैज्ञानिक खोज को शुरू किया जब उनके एक मित्र ने कहा मुझे एलियन जीवन का कंकाल मिला है।

इस कंकाल की खोज से यह तो पता चल गया कि इसमें मानव डीएनए का सम्मेलन है। लेकिन अभी तक यह पता नहीं चला है कि क्या सच में यह एक बड़ी प्रजाति की छोटी सी बच्ची का कंकाल है। क्योंकि इस कंकाल की खोपड़ी कुछ अलग प्रकार की है। जिससे वैज्ञानिक हर बार अलग दिशा की ओर चले जाते हैं।

नोट, आपके इस बारे में क्या राय है क्या यह एलियन कंकाल है या फिर बोने मनुष्य का कंकाल हो सकता है या फिर यह डायाफ्रामिक हर्निया बीमारी से ग्रस्त था जो जन्म के तुरंत बाद या पहले ही मर गया, अपनी राय हमें कमेंट में देना ना भूलें और न्यूज़ पसंद आए तो लाइक, शेयर और फॉलो जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.