अब हर भारतीय को होगा गर्व, इसरो के वैज्ञानिकों ने बनाया कुछ ऐसा

प्रिय पाठको हाल ही में इसरो द्वारा आई एक खबर के अनुसार भारतीय वैज्ञानिकों ने एक बहुत बड़ी सफलता हासिल की है। भारतीय वैज्ञानिकों ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने एक परमाणु घड़ी का निर्माण किया है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में ।

अभी तक हम विदेशी परमाणु घड़ियों पर निर्भर थे, परंतु भारत के वैज्ञानिकों ने स्वदेशी परमाणु घड़ी बनाई है। यह घड़ी नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम में प्रयोग होगी। इस घड़ी से हमें नेविगेशन और जीपीएस के जरिए सटीक लोकेशन का डाटा मिलेगा।

फिलहाल यह स्वदेशी परमाणु घड़ी क्वालिटी टेस्ट हेतु इसका परीक्षण हो रहा है। इस घड़ी से नेविगेशन उपग्रह पर अंतरिक्ष में इसकी सटीकता और स्थायित्व का परीक्षण करने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा। कई खबरों से यह पता चलता है कि यह देसी परमाणु घड़ी अन्य विदेशी परमाणु घड़ियों से काफी दमदार है। अब आगे यह देखना है कि इसका परीक्षण कब तक सफल होता है और यह परमाणु घड़ी हमें कितना सटीक और सही जानकारियां मुहैया करा पाती है।

आगे आप बताइए कि आपको कैसा लगा यह जानकर कि अब भारत भी किसी देश से कम नहीं है।

प्रिय पाठकों यदि पोस्ट पसंद आए तो इसे लाइक करें, और रोजाना नए पोस्ट पढ़ने के लिए हमें फॉलो जरूर करें। अपना अमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद, शुभ दिन

Leave a Reply

Your email address will not be published.